TECHNOLOGY NEWS. EDUCATIONS UPDATE

Friday, 4 October 2019

What are the benefits of beetroot? | चुकंदर के क्या फायदे हैं?

What are the benefits of beetroot? | चुकंदर के क्या फायदे हैं?

https://www.freshnewstips.com/


चुकंदर, जिसे चुकंदर के रूप में भी जाना जाता है, हाल के अध्ययनों के कारण एक नए सुपर फूड के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है, दावा करता है कि चुकंदर और चुकंदर का रस एथलेटिक प्रदर्शन, रक्तचाप में सुधार और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है।
इस अत्यधिक पौष्टिक भोजन को शामिल करने वाले नए उत्पाद हर जगह दिखाई दे रहे हैं, और उनमें जूस और पेय शामिल हैं।

चुकंदर, या टेबल बीट्स एक ही परिवार से चीनी बीट के रूप में हैं, लेकिन वे आनुवंशिक रूप से और पोषक रूप से अलग हैं। चुकंदर का रंग सफेद होता है और आमतौर पर इसका उपयोग चीनी निकालने और निर्मित खाद्य पदार्थों को मीठा करने के लिए किया जाता है। चुकंदर से चीनी प्राप्त नहीं की जा सकती है, जो ज्यादातर लाल या सोने के रंग की होती है।

यह एमएनटी ज्ञान केंद्र सुविधा लोकप्रिय खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभों पर लेखों के संग्रह का हिस्सा है।
लाभ


एक सफेद पृष्ठभूमि पर चुकंदर
चुकंदर एक नए सुपर फूड के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है।
हर तरह के फलों और सब्जियों का सेवन लंबे समय से जीवनशैली से जुड़ी कई स्वास्थ्य स्थितियों के कम जोखिम से जुड़ा है।

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि चुकंदर की तरह अधिक खाद्य पदार्थ खाने से मोटापा, समग्र मृत्यु दर, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और एक स्वस्थ रंग और बाल, बढ़ी हुई ऊर्जा और समग्र रूप से कम वजन को बढ़ावा देता है।

हृदय स्वास्थ्य और रक्तचाप: हाइपरटेंशन में प्रकाशित 2008 के एक अध्ययन ने स्वस्थ स्वयंसेवकों में 500 मिलीलीटर चुकंदर के रस को निगलना के प्रभावों की जांच की और पाया कि अंतर्ग्रहण के बाद रक्तचाप काफी कम हो गया था।

शोधकर्ताओं ने यह अनुमान लगाया कि चुकंदर के रस में उच्च नाइट्रेट के स्तर के कारण इसकी संभावना थी और उच्च नाइट्रेट वाली सब्जियां हृदय की स्थिति और रक्तचाप के इलाज के लिए कम लागत और प्रभावी तरीका साबित हो सकती थीं।

2010 में किए गए एक अन्य अध्ययन में इसी तरह के परिणाम पाए गए, जिससे यह निष्कर्ष निकला कि चुकंदर का रस पीने से रक्तचाप पर निर्भरता काफी कम हो जाती है।

डिमेंशिया: वेक फ़ॉरेस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि चुकंदर का रस पीने से मस्तिष्क में ऑक्सीकरण में सुधार हो सकता है, जो पुराने वयस्कों में मनोभ्रंश की प्रगति को धीमा कर सकता है।

वेक फॉरेस्ट के ट्रांसलेशनल साइंस सेंटर के निदेशक डैनियल किम-शापिरो के अनुसार, मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह उम्र के साथ कम हो जाता है और अनुभूति और संभावित मनोभ्रंश में गिरावट की ओर जाता है। उच्च नाइट्रेट वाले आहार के हिस्से के रूप में चुकंदर के रस का सेवन करने से इन क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीकरण में सुधार हो सकता है।

मधुमेह: बीट्स में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड के रूप में जाना जाता है, जो ग्लूकोज के स्तर को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और मधुमेह के रोगियों में ऑक्सीडेटिव तनाव-प्रेरित परिवर्तनों को रोकने में मदद कर सकता है।

अल्फा-लिपोइक एसिड के अध्ययन से मधुमेह के साथ लोगों में परिधीय न्यूरोपैथी और स्वायत्त न्यूरोपैथी के लक्षणों में भी कमी आई है।

हालांकि, एक मेटा-विश्लेषण से पता चलता है कि रोगसूचक परिधीय न्यूरोपैथी के लिए अल्फा-लिपोइक एसिड के लाभ एसिड के अंतःशिरा प्रशासन तक सीमित हो सकते हैं। लेखकों का निष्कर्ष है: "यह स्पष्ट नहीं है कि मौखिक प्रशासन के 3 से 5 सप्ताह के बाद दिखाई देने वाले महत्वपूर्ण सुधार एक दिन में 600 मिलीग्राम से अधिक की खुराक चिकित्सकीय रूप से प्रासंगिक है। "6

पाचन और नियमितता: इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, चुकंदर कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

सूजन: चुकंदर चुकंदर में एक बहुत महत्वपूर्ण और बहुमुखी पोषक तत्व है जो नींद, मांसपेशियों की गति, सीखने और याददाश्त में मदद करता है। Choline सेलुलर झिल्ली की संरचना को बनाए रखने में भी मदद करता है, तंत्रिका आवेगों के संचरण में सहायक, वसा के अवशोषण में सहायता करता है और पुरानी सूजन को कम करता है ।4

व्यायाम और एथलेटिक प्रदर्शन: व्यायाम के दौरान मांसपेशियों के ऑक्सीजन में सुधार के लिए चुकंदर के रस के पूरक को दिखाया गया है, जो सुझाव देता है कि आहार नाइट्रेट की मात्रा में वृद्धि से दीर्घकालिक धीरज व्यायाम के दौरान व्यायाम सहिष्णुता बढ़ाने की क्षमता है। हृदय, श्वसन, या चयापचय रोगों वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता, जो ऑक्सीजन की कमी के कारण शारीरिक रूप से कठिन दैनिक जीवन की गतिविधियों को ढूंढते हैं, उनमें सुधार किया जा सकता है।

चुकंदर के रस ने 4-किलोमीटर साइकिल समय परीक्षण में 2.8 प्रतिशत, या 11 सेकंड, 16.1 किलोमीटर के समय परीक्षण में 2.7 प्रतिशत, या 45 सेकंड तक प्रदर्शन में सुधार किया।
पोषण


चुकंदर और चुकंदर का रस विभिन्न पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं।

कच्चे बीट्स के एक कप में शामिल हैं:

58 कैलोरी
13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, जिसमें 9 ग्राम चीनी और 4 ग्राम फाइबर शामिल हैं
2 ग्राम प्रोटीन
ब्रांड पर निर्भर करते हुए, चुकंदर के रस की एक 296 मिलीलीटर की बोतल शामिल हो सकती है:

44 कैलोरी
1 ग्राम फाइबर और 8 ग्राम चीनी सहित 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
2 ग्राम प्रोटीन
पैक किए गए रस के लेबल की जांच करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, अतिरिक्त शर्करा की जांच करना।

चुकंदर विटामिन ए के लिए दैनिक जरूरतों का 1 प्रतिशत, कैल्शियम का 2 प्रतिशत, विटामिन सी का 11 प्रतिशत और लोहे का 6 प्रतिशत प्रदान करता है।

विटामिन सी, एक एंटीऑक्सिडेंट, कोलेजन और कुछ न्यूरोट्रांसमीटर बनाने में और प्रोटीन के चयापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक अनिवार्य हिस्सा है, प्रोटीन जो हस्तांतरण करता है


आहार

बीट्स को भुना, उबला हुआ, उबला हुआ, अचार, या कच्चा खाया जा सकता है।

चुकंदर का सलाद
अपने पसंदीदा सलाद में कटा हुआ मसालेदार बीट जोड़ें और बकरी पनीर के साथ शीर्ष।
चुकंदर को छीलकर और ताजा संतरे, पुदीना और अनानास या सेब, नींबू, और अदरक के संयोजन के साथ अपना चुकंदर का रस बनाएं। ब्लेंड और स्ट्रेन।
कच्चे बीट्स को पीस लें और उन्हें कोलस्लेव या अपने पसंदीदा सलाद में जोड़ें।
एक सही जोड़ी के लिए बकरी पनीर के साथ शीर्ष भुना हुआ बीट।
अपने पसंदीदा सलाद में कटा हुआ मसालेदार बीट जोड़ें और बकरी पनीर के साथ शीर्ष।
कच्चे बीट्स को स्लाइस करें और उन्हें नींबू का रस और मिर्च पाउडर छिड़क कर सर्व करें।
जब एक चुकंदर चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह अपने आकार के लिए और सतह की क्षति के बिना भारी है। यदि हरे रंग की चोटी अभी भी चालू है, तो उन्हें ताजा दिखना चाहिए, न कि विलेत। ये भी खाद्य हैं।

चुकंदर न केवल लाल होते हैं। गोल्डन बीट और व्हाइट बीट भी हैं। वे किराने की दुकानों और किसानों के बाजारों में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

कुछ दिनों के लिए बीट्स को स्टोर करने के लिए, उन्हें कसकर सील किए गए बैग में ठंडा करें।

यदि आप चुकंदर उगाते हैं और उन्हें लंबे समय तक रखने की आवश्यकता होती है, तो पत्तियों और डंठल को काट लें, जिससे लगभग 2 इंच लंबाई बढ़ जाती है। उन्हें एक गैरेज या शेड में रेत के एक बॉक्स में रखें, जो कहीं ठंडा लेकिन ठंढ से मुक्त है।
जोखिम


यदि अनुचित तरीके से संग्रहीत किया जाता है, तो नाइट्रेट युक्त सब्जी का रस बैक्टीरिया को जमा कर सकता है जो नाइट्रेट को नाइट्राइट में परिवर्तित करता है और रस को दूषित करता है। अगर सेवन किया जाए तो नाइट्राइट का उच्च स्तर संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है।

एक उच्च-नाइट्रेट आहार कुछ दवाओं जैसे कि ऑर्गेनिक नाइट्रेट (नाइट्रोग्लिसरीन) या एनजाइना, सिल्डेनाफिल साइट्रेट, टैडालफिल और vardenafil.2 के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है।

चुकंदर का रस पीने से लाल मूत्र या मल निकल सकता है।

यह कुल आहार या समग्र खाने का पैटर्न है जो रोग की रोकथाम और अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने में सबसे महत्वपूर्ण है। अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी के रूप में अलग-अलग खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विविधता के साथ आहार लेना बेहतर है।

विभिन्न चुकंदर उत्पाद ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें सप्लीमेंट, पाउडर, जूस, एक्सट्रेक्ट, और अचार बीट शामिल हैं।